शरीर को फिट रखने के लिए कितनी कैलोरी जरूरी होती है? समझ लीजिए, सेहतमंद रहेंगे

शरीर को फिट रखने के लिए कितनी कैलोरी जरूरी होती है? समझ लीजिए, सेहतमंद रहेंगे

सेहतराग टीम

सवाल है कि शरीर को फिट रखने के लिए क्या जरूरी होता है? जवाब है! मिनरल्स, प्रोटीन और विटामिन और अन्य पोषक तत्व। इसलिए जरूरी है कि ऐसा भोजन करना चाहिए जिसमें भरपूर मात्रा में ये पोषक तत्व पाए जाते हैं। अब सवाल है कि शरीर को फिट रखने के लिए कितनी कैलोरी (Calories) जरूरी होती है? इसका जवाब है! हमें केवल इतनी कैलोरी लेनी चाहिए जिससे हम मोटापे के शिकार भी न हों और सेहतमंद भी रहें। आइए अब समझते हैं कि शरीर को फिट रखने के लिए कितनी कैलोरी जरूरी होती है?

पढ़ें- बीमारियों से बचना है, स्वस्थ रहना है तो पैदल चलिए, होगें ये 8 फायदे

शरीर को कितनी कैलोरी की जरूरत होती है?

आपको बता दें कि हमें अपने वजन से 15 गुणा ज्यादा कैलोरी की आवश्यकता होती है। इसके लिए हमें 90 फीसदी हेल्दी डाइट की आवश्यकता होती है। ऐसे में अपने मनपंसद चीजे कैसे खाएं इससे लोग काफी परेशान रहते हैं। तो आइए जानते हैं कि कैसे अपने शरीर के कैलोरी को बैलेंस करें और अपनी मन पंसद चीज भी खा सकें।

क्या हैं इसके खतरे

रोज़ाना डाइट में दाल-चावल, रोटी-सब्जी खाना किसी भी तरह से अनहेल्दी नहीं बस इनकी मात्रा सही होनी चाहिए, क्योंकि ज्यादातर लोग अपनी पसंद के हिसाब से इनकी मात्रा घटा-बढ़ा देते हैं जो वजन और पेट बढ़ने के लिए जिम्मेदार है। इसलिए एक हेल्दी डाइट रूल बनाना बहुत ही जरूरी होता है। जिसमें क्या खाना है सिर्फ यहीं नहीं, समय भी निर्धारित करें। हर वक्त कुछ न कुछ खाते रहने से हमारी बॉडी उसी तरह से सेट हो जाती है और ऐसे लोगों के लिए भूख कंट्रोल करना लगभग नामुमकिन होता है। एक बार में बहुत ही अनहेल्दी चीज़ें खाना शरीर में कई तरह के बायोकेमिकल बदलाव कर देता है। इससे खाने के बाद तुरंत ही ट्राईग्लिसराइड का स्तर बढ़ सकता है, जिससे खाने के कुछ घंटों के बाद ही हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए बेहतर होगा कि हेल्दी बने रहने के बावजूद भी बैलेंस डाइट रूल्स फॉलो करते रहना।

चीज़ें जिनका इस्तेमाल करना होगा कम

बेशक आप साल के ज्यादातर महीने हेल्थ को मेनटेन करने में बिताते हैं लेकिन शादियों और त्योहारों के सीज़न में डाइट में मीठा, मैदे और नमक से बनने वाले पकवानों का सेवन होता ही है। कुछ लोग नमक, सैचुरेटेड फैट और एडेड शुगर के प्रति ज्यादा संवेदनशील होते हैं। ऐसे लोग कुछ हफ्ते भी लापरवाही करते हैं तो उनके ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल जैसी चीज़ों पर असर पड़ने लगता है। जो लोग हेल्दी हैं वो खास मौकों पर अपनी पसंद की चीज़ें आराम से खा सकते हैं।

कभी-कभार कर सकते हैं चीटिंग

अगर आप साल के ज्यादातर महीने हेल्दी डाइट फॉलो करते हैं और किसी तरह की बीमारी का शिकार नहीं तो कुछ खास मौकों पर आप चीटिंग कर सकते हैं। लेकिन बहुत ज्यादा दिनों तक नहीं। मतलब अगर आप रोजाना 3 मील लेते हैं तो हफ्ते में आपकी 21 मील होगी। इसके हिसाब से आप हफ्ते में दो बार अपनी पसंद की चीज़ें खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

सुबह की सैर हो सकती है सेहत के लिए वरदान, लेकिन इन बातों का रखें ध्यान

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।